चित्रकूट-: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की प्रेस वार्ता |

Views


 चित्रकूट, 15 अप्रैल। केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार एवं पर्यावरण जलवायु परिवर्तन मंत्री भारत सरकार भूपेन्द्र यादव ने कलेक्ट्रेट में आयोजित प्रेसवार्ता में कहा कि वह प्रधानमंत्री जी के निर्देश पर आकांक्षी जिलों में संचालित विभिन्न योजनाओं परियोजनाओं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों को जमीनी स्तर पर परीक्षण करने के लिए पात्र व्यक्तियों जनप्रतिनिधियों विभिन्न संगठनों के लोगों से मिलकर मोदी और योगी सरकार की योजनाओं की हकीकत जानने के लिए उनकी समीक्षा करने के लिए यहां आए हुए हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के 125 करोड़ लोगों को के उत्थान के लिये संकल्पित होकर कार्य कर रहें हैं। समाज के अन्तिम पायदान पर खडे लोगों के कल्याण के लिये अनेक जनकल्याणकारी योजनायें संचालित हैं जिनका गरीबों को लाभ मिल रहा है । चाहे किसान सम्मान निधि हो, उज्ज्वला योजना हो, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ शौंचालय, आत्मनिर्भर भारत, पशुधन, श्रमिकों के कल्याण की योजनायें, रोजगार के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व मोदी सरकार के काम हैं, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का दो लाख का निःशुक्ल बीमा भी कराया गया, जनधन  योजना, प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना, पीएम स्वनिधि योजना, जिनके बदौलत आज नरेन्द्र मोदी सब के लिये आदर्श हैं देश के मान सम्मान और स्वाभिमान, देश की सीमा सुरक्षा के लिये भी मोदी जी हमेशा चिन्तनशील रहते हैं। दो साल के कोविड संक्रमण काल में भी सभी गरीबों को निःशुल्क भोजन की व्यवस्था, घर से बाहर रहने वालों को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था, वैक्सीनेशन 125 करोड लोगों को कोविड से मुक्ति दिलाने के लिये अभूतपूर्व वैक्सीनेशन का कार्य भी निःशुल्क कराया गया है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने उक्त सभी योजनाओं की समीक्षा करने के उद्देश्य से चित्रकूट भ्रमण पर आये हैं । यहां पर गांव पहुंच कर कई याजनोंओं का भौतिक सत्यापन भी किया लोगों से सीधा संवाद स्थापित करके योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की । जनता मोदी और योगी सरकार से काफी संतुष्ट है, जनता केन्द्र और राज्य सरकार के कार्यों को संतोषजनक मान रही है। यही वजह है कि दोबारा यूपी में भाजपा सरकार बनी है। 

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हर घर नल योजना का कार्य जनपद चित्रकूट में भी प्रगति पर है एयरपोर्ट का काम अन्तिम पायदान पर है, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे बन जाने से चित्रकूट से दिल्ली बहुत कम समय में यहां के लोग पहुंचेगें। डिफेंस कारीडोर के बन जाने से यहां रोजगार के अवसर बढेगें। गांव-गांव में विद्युतीकरण हो रहा है हर गांव मजरा सम्पर्क मार्ग से जुडा हुआ है जो कार्य रह गये हैं उनमें काम तेजी से हमारी योगी सरकार करा रही है । सड़कों और पुलों का जाल बिछाया जायेगा। खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से प्रत्येक पात्र व्यक्ति को निःशुल्क खाद्यान्न दिया जा रहा है । चित्रकूट के पर्यटन को बढावा देने के लिये भी हमारी सरकार संकल्पित है अब तक 78.47 करोड रूपये खर्च किये जा चुके हैं अन्ना गौवंशों के संरक्षण के लिये गौशाला बनायी गईं हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना से गरीबों को पक्के मकान दिये गये। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य भी इस जिले में काफी संतोषजनक रहा है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से इस जिले में 1,53,406 किसान लाभान्वित हुये हैं । प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से भी 105734 गोल्डन कार्ड बनाये गये हैं जिन्हें निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल रही है।

उन्होंने कहा कि मोदी और योगी सरकार बिना किसी भेदभाव के काम कर रहीं हैं । 

इस मौके पर सांसद आरके सिंह पटेल,   जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव विधायक मानिकपुर अविनाश चन्द्र द्विवेदी, पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती रंजना उपाध्याय, जिलाध्यक्ष चन्द्र प्रकाश खरे, महामंत्री आलोक पाण्डेय, ब्लाक प्रमुख सुशील द्विवेदी, जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल, मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, एडीएम कुंवर बहादुर सिंह, एसडीएम पूजा यादव, राजबहादुर, सत्यम मिश्रा, सीएमओ डा0 भूपेश द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- विजय त्रिवेदी Web tv इंडिया चित्रकूट

0/Post a Comment/Comments