अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महिला महासभा ने दिया जागरूकता का संदेश !

Views





*आज 25 नवंबर दिन शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस* के अवसर पर अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महिला महासभा कानपुर के तत्वाधान में महिला जिला कार्यालय बर्रा 2,कानपुर में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 
सर्वप्रथम महासभा की समस्त पदाधिकारियों ने संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर को पुष्प अर्पण कर नमन किया।  कार्यक्रम के आरम्भ में महासभा की प्रदेश उपाध्यक्ष माननीय गीता पटेल जी बताया कि ने पूरे विश्व में महिलाओं के प्रति हिंसा, शोषण एवं उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं के उन्मूलन हेतु संयुक्त राष्ट्र के द्वारा प्रतिवर्ष 25 नवंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस- International Day for the Elimination of Violence against Women’ मनाया जाता है। आगे उन्होंने बताया कि 25 नवंबर 1960 को डोमिनिकन शासक ट्रुजिलो की तानाशाही का विरोध करने वाले तीन बहनों, पैट्रिया मर्सिडीज मिराबैल, मारिया अर्जेंटीना मिनेर्वा मिराबैल तथा एंटोनिया मारिया टेरेसा मिराबैल की ट्रुजिलो द्वारा नृशंसम हत्या करवा दी गई थी।1981 से महिला अधिकारों के समर्थकों के द्वारा इन तीनों बहनों की स्मृति के रूप में इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई जिससे बाद में वर्ष 1999 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में स्थापित किया गया। बाबा साहब अंबेडकर ने संविधान में अनेकों प्रकार के महिलाओं की सुरक्षा के लिए अनेकों कानून प्रदान किए हैं। हमें संगठित होकर आत्मविश्वास के साथ तुरंत उसका विरोध करना चाहिए जिससे कि किसी की भी शोषण करने की हिम्मत ना पड़े। इस क्रम में जिला अध्यक्ष पुष्पा उमराव ने कहा की हम संगठित रहना है। संगठित समाज ही शसक्त होता है और समाज के किसी भी महिला के प्रति यदि कोई अन्याय होता है तो हम सबको मिलकर उसकी मदद करनी है। हमें किसी भी महिला व किसी भी समाज की हो उसे जानकारी होने पर तुरंत मदद के लिए पहुंचना चाहिए तभी हिंसा पर लगाम लग सकती है। किसी के दबाव में आकर हमें समझौता नहीं करना चाहिए इसके लिए पुलिस प्रशासन संगठन सब लोग आपके साथ हैं बस हमें आत्मविश्वास से उसका डटकर विरोध करना होगा।इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता शशिकांत सचान जी व पावेन्द्र कटियार जी ने छेड़छाड़, यौन हिंसा, घरेलू हिंसा आदि के बारे में संविधान में दिए गए कानूनों व धाराओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया और उन्होंने कहा कि कभी किसी को यदि आवश्यकता पड़े तो हम अधिवक्ता बंधु हमेशा मदद के लिए तैयार रहेंगे।  सरदार पटेल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस  के डायरेक्टर चौधरी शैलेंद्र पटेल जी ने भी महिलाओं को सशक्त व जागरूक रहने का आवाहन किया।

संगोष्ठी की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष पुष्पा उमराव ने किया व कार्यक्रम का संचालन महामंत्री प्रीति पटेल ने किया अंत में कोषाध्यक्ष ने माया कटियार ने स्वल्पाहार कराकर सभी महिलाओं का आभार प्रकट करते हुए कार्यक्रम का समापन किया।

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष गीता पटेल जी, जिला अध्यक्ष पुष्पा उमराव, महामंत्री प्रीति कटियार, कोषाध्यक्ष माया कटियार, सुनीता कटियार, उमा वर्मा, रश्मि सचान , ओमता सचान, शांति उमराव, मंजू उमराव, स्वामिता उमराव, श्रीदेवी, मंजू सचान, मंजू कटियार, ममता सचान आदि रहे |

न्यूज़ डेस्क-Web Tv इंडिया !

0/Post a Comment/Comments